फ्लॉयड मेवेदर, विश्व के सर्वश्रेष्ठ वेल्टरवेट मुक्केबाज
America , America ,  United States , North America   | अपडेटेड: Sunday, May 3, 2015 at 09:35 am EST

फ्लॉएड मेयवेदर जूनियर ने दुनिया का सबसे बड़ा और रोचक मुक्केबाजी मुकाबला जीत लिया है। मेयवेदर मैनी पैक्वे को हराकर शताब्दी की सबसे बड़ी फाइट के चैम्पियन बन गए हैं। दोनों के बीच चले कांटे के टक्कर मुकाबले में मेयवेदर को 116 अंक मिले और पकयाऊ ने 112 अंक हासिल किया।
शुरुआती दो राउंड्स में मेयवेदर आगे थे, लेकिन इसके बाद पैक्वे ने वापसी करते हुए अगले दो राउंड्स जीते। मेयवेदर ने पूरी तरह तकनीकी फाइट लड़ते हुए लगातार 48वीं जीत अपने नाम की। मुकाबले में पैक्याओ लगातार हमले कर रहे थे, वहीं मेयवेदर अपना बचाव, लेकिन यह अमेरिकी मुक्केबाज इसी बीच मौका पाकर काउंटर अटैक पर सही पंच और जैब्स के सहारे अंक अर्जित कर रहा था। मेयवेदर पूरी रिंग में लगातार मूव कर रहे थे और पैक्याओ को सही ढंग से आक्रमण करने के मौके नहीं दे रहे थे।
दिलचस्प यह है कि मेयवेदर को यह मुकाबला जितने के बाद 1142 करोड़ रुपये मिले, जबकि हारने वाले मैनी पैक्वे को भी 761 करोड़ रुपये का इनाम मिला। मेवेदर दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले बॉक्सर हैं। उनकी संपत्ति करीब 27 अरब रुपये है, जबकि उनसे हारने वाले पैक्वे भी करीब 22 अरब की संपत्ति के मालिक हैं।
इस मुकाबले पर दुनियाभर की निगाहें लगी हुई थी और इसे मुक्केबाजी की प्रतिष्ठा को फिर से स्थापित करने के लिहाज से मील का पत्थर माना जा रहा था। लेकिन मुकाबले से इस खेल की साख को धक्का ही लगा है। वास्तव में इसे मुक्केबाजी नहीं, पैसों के मुकाबले के रूप में देखा जाना चाहिए। मेयवेदर यह मुकाबला अवश्य जीत गए, लेकिन इस तरह की जीत से उनकी प्रतिष्ठा को भी अवश्य धक्का लगेगा और उनके करियर की अंतिम फाइट को अब इस जैसा रिस्पांस और पैसा शायद ही मिल पाएगा।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code