कैनेडा में उम्मीद से कहीं महंगा हुआ घर खरीदना: रिपोर्ट
Toronto , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Monday, Sep 22, 2014 at 11:40 am EST

मुकेश तिवारी - नया घर खरीदने की बाट जोह रहे लोगों के लिए एक चेतावनी है कि आपने अपने नए आशियाने को खरीदने के लिए जो रकम सोची हुई है आपको उससे कहीं अधिक खर्च करना पड़ सकता है। शुक्रवार को बैंक ऑफ़ मॉन्ट्रियल की फॉल होम-बायिंग रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार 43 प्रतिशत लोगों को उस रकम से 21 प्रतिशत अधिक खर्च करना पड़ सकता है जो उन्होंने घर खरीदने का विचार आने पर सोची थी।
बैंक ने जितने लोगों का सर्वे किया है उनमे से केवल पांच प्रतिशत का ही कहना है कि उन्हें उनकी सोची रकम के अंदर घर मिल गया। उम्मीद और वास्तविकता के बीच की यह असमानता टोरंटो में सबसे अधिक है। सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश लोगों ने कहा कि उन्होंने अपने घर के लिए $630,000 खर्च करने की योजना बनाई थी। लेकिन मांग आपूर्ति से अधिक है और कीमतों में हर महीने तेजी आ रही है इसलिए उन्हें अपना बजट $100,000 तक बढ़ाना पड़ गया।
देश के दूसरे हॉट रियाल स्टेट मार्केट्स की हालत भी टोरंटो से कुछ अलग नहीं है। यहाँ पर घर खरीदने के ख्वाहिशमन्दों को अपना बजट बढ़ाना पड़ा है। एक नज़र में देश के कुछ प्रमुख शहर:-
17 फीसदी मॉन्ट्रियल में ($48,883)।
19 फीसदी कैलगरी में ($89,389)।
16 फीसदी वैंकूवर में ($81,095)।
बीएमओ में निजी बैंकिंग उत्पादों के उपाध्यक्ष ने कहा मार्टिन नेल ने कहा "कनाडा में आवास की कीमतों में पिछले चार वर्षों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जैसे-जैसे घर की कीमतों में वृद्धि हो रही है वैसे-वैसे घर खरीदने वालों को अपनी बचत भी बढ़ाते रहनी पड़ेगी। विशेष रूप से पहली बार खरीदने वालों को इस बात का ज्यादा ध्यान रखना होगा क्योंकि उनके पास पहले से कोई घर नहीं होगा।"



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार