बागबानी- 5 बेहतरीन उपाय 'कैसे करें बीजारोपण'
New Delhi , Delhi ,  India , Asia   | अपडेटेड: Monday, Jun 23, 2014 at 03:08 am EST

सोना मिश्रा - वो जमाने गये जब लोगों के बड़े-बड़े घर हुआ करते थे, घरों के सामने खाली जमीन होती थी जिसमें वो अपने पसंदीदा फूल पौधे लगाते थे। यही नहीं बल्कि लोग अपने लिए ताजी सब्जी भी उगाया करते थे। आज बढ़ती जनसंख्या के चलते घर छोटे हो गये हैं और बागबानी का शौक रखने वाले  लोग अपने घरों के अंदर ही छोटे छोटे जार या गमलों में पौधे उगाने लगे हैं। लेकिन अक्सर लोग कुछ छोटी -छोटी बातों को ध्यान में नहीं रखते और उनके पौधे  ठीक से नहीं पनप पाते। किसी भी पौधे को उगाने के लिए सबसे पहली अहम बात जो कि ध्यान में रखनी होती है वो है बीज का किस तरह से रोपण किया जाए।

खासतौर पर घरों के अंदर किसी ट्रे, कप या किसी शीशी के जार में पौधों को उगाते समय बीच कैसे डाले जाएं ये कई लोगों को नहीं पता होता और कइयों को पता भी होता है तो आधा-अधूरा ज्ञान। तो आइये हम बताते हैं कि अपने घरों में पौधे उगाने के लिए किस तरह से बीजारोपण करें।

1- ट्रे में कैसे बीज रोपित करें

ट्रे आमतौर पर फ्लैट होती हैं। ऐसे में ट्रे में किसी पौधे को लगाने के लिए काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। सबसे जरुरी है कि जब भी आप ट्रे में कोई पौधा लगाएं तो ट्रे में मिट्टी, और खाद ज्यादा मात्रा में होनी चाहिए। जितने बीज उतनी ही मिट्टी। ये भी जानकारी होनी जरुरी है किन किन पौधों को ट्रे में लगाया जा सकता है।

2- गमले में बीज रोपित करना

किसी भी गमले में बीच रोपित करना सबसे आसान होता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका पौधा अच्छी तरह से बड़ा हो तो आपको बीजों को गमले की सतह से काफी ऊपर ही रोपित करने चाहिए। ना कि सबसे नीचे। सब्जियों को उगाने के लिए बीजों को गमलों में कम से कम 2 इंच नीचे रोपित करना आवश्यक है। फलों के बीजों को कम से कम एक या डेढ़ इंच नीचे रोपित करना चाहिए।

3- कप में बीज रोपित करना

छोटे पौधों को कप में रोपित किया जा सकता है। आधे कप को गीली मिट्टी और खाद से भरें और उसके ऊपर बीज डालें। ये ध्यान रखें कि कप में डाले गये बीज मिट्टी या खाद में धंस ना जाएं। कप में मिट्टी या खाद के ऊपर ही बीज रोपित किये जाते हैं नहीं तो उन्हें ऑक्सीजन नहीं मिल पाती।

4- बागीचे में बीच रोपित करना

बागीचे में बीज रोपित करना सबसे ज्यादा आसान है। आपको सिर्फ मिट्टी खोदनी है करीब एक मीटर गहराई तक और उसके बाद उसमें बीज डालने हैं। ध्यान रखने वाली बात ये है कि बीज डालने के बाद अपने हाथों से उसे मि्टटी से अच्छी तरह से ढंक दें।

5- शीशे के जार में बीज रोपित करना

शीशे के जार में बीज रोपित करना सबसे मुश्किल काम होता है। अक्सर शीशे के जार में बहुत छोटे पौधै जैसे कि चाय के पौधे वगैरह उगाये जाते हैं। शीशे के जार को एक चौथाई मिट्टी व खाद से भर दें और बीच में बीज डालें। इससे पौधा अच्छी तरह से उग सकेगा।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  5

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code