इन रंगों से बनाइये अपने लिविंग रुम को खूबसूरत और आरामदायक
New Delhi , Delhi ,  India , Asia   | अपडेटेड: Monday, Jun 23, 2014 at 02:56 am EST

सोना मिश्रा - अपने घर में आते ही सबसे पहले आपकी आंखों के सामने आता है आपका लिविंग रुम।  कभी सोचा है कि इसका नाम लिविंग रुम क्यों है, हम बताते हैं, जैसे कि बेडरुम में आप अपने आराम करने के वक्त जाते हैं वैसे ही लिविंग रुम में आप अपने दिन भर के कार्यों को करते हुए अपना दिन बिताते हैं। चूंकि ये कमरा दिन भर सबसे ज्यादा एनर्जी  से भरा रहता है और लोग इसी कमरे में सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं इसीलिये इसे लिविंग रुम कहते हैं। यानी कि जहां पर जिंदगी का सबसे ज्यादा हिस्सा गुजरता है। तो ये तो आपको भी महसूस होता होगा कि अगर बेडरुम को सजाने के लिए आप इतनी ज्यादा मेहनत करते हैं तो लिविंग रुम को सजाने के लिए तो आपको दुगनी मेहनत करनी चाहिए।

लिविंग रुम ऐसा होना चाहिए कि जहां पर बैठते ही आपको एनर्जी का एहसास हो। और एनर्जी की बात करें तो इसमें रंगों का काफी योगदान होता है। तो आज  हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में अपने लिविंग रुम में किस रंग के सोफे को रखने से आपका लिविंग रुम और भी ज्यादा खूबसूरत व आरामदायक महसूस होगा।

सबसे पहली बात तो गर्मियों में कभी भी अपने लिविंग रुम में कालें रंग के सोफे ना रखें। क्योंकि ये रंग गर्मियों में आपको बेहद अनकंफरटेबल महसूस करा सकता है। आइये देखते हैं कौन कौन से रंग के सोफे गर्मियों के समय में आपके लिविंग रुम के लिए सबसे बेहतर हैं-

धरती के रंग के सोफे

धरती के रंग के सोफे गर्मियों के लिए काफी बेहतर  साबित होते हैं। अगर आप अपने लिविंग रुम के लिए सोफा खरीदने की सोच रहे हैं तो निश्चित तौर पर धरती के रंग का सोफा सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। ये रंग गर्मी को सोख लेता है और इसे यूज करने पर आपको पसीना भी नहीं आता।

हल्का ग्रे रंग

ग्रे रंग कई बार लोगों को थोड़ा उदासीभरा लगता हो लेकिन सच तो ये है कि ग्रे रंग बाकी सभी रंगों में सबसे ज्यादा बेहतर है। ग्रे रंग के सोफे लिविंग रुम में सबसे ज्यादा स्मार्ट लगते हैं और लोगों को काफी आकर्षित भी करते हैं। ग्रे रंग आपको काफी शांति महसूस कराते हैं और आपके लिंविंग रुम को एक शांत सी एनर्जी से भर देते हैं।

चमकीला पीला

हालांकि ये रंग भी बेहद अच्छा और सूट करने वाला है लेकिन मुश्किल ये है कि इस रंग के सोफे जल्दी ही गंदे हो जाते हैं। आपको ये महसूस होगा कि बाकी सभी रंगों के बदले इस रंग को जल्दी जल्दी साफ करना पड़ सकता है। लेकिन अच्छी बात ये है कि दूधिया रंग आपकी आंखों को बेहद शांति महसूस कराता है। तो इस बार गर्मियों में ये रंग भी जरुर आजमाएं।

गाढ़ा लाल

कई लोगों को ये लगता है कि लाल रंग गर्मियों के लिए अच्छा नहीं हैी।  लेकिन ये आपकी गलत सोच है। लाल रंग एक बहुत ही आकर्षक रंग है। लाल रंग काफी आरामदायक भी है। तो एक बार इसे भी आजमा कर देखें।

हरा

आखिर में आता है हरा। कई बार लोगों को ये  रंग बिल्कुल भी पसंद नहीं आता लेकिन हरा रंग आजकल फैशन में है और काफी चल भी रहा है। ये आपको लिविंग रुम को काफी कंफरटेबल बनाता है। ये  गर्मी को भी सोख लेता है और आपको काफी आराम महसूस करता है।

तो आप भी आजमाएं इन टिप्स को और हमें बताइये कि इस गर्मी किस रंग के सोफे से सजाया आपने अपने लिविंग रुम।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code