फुटबॉल विश्व कप 2014 : घाना ने मजबूत जर्मनी को बराबरी पर रोका
Rio de Janeiro , Rio de Janeiro ,  Brazil , South America   | अपडेटेड: Sunday, Jun 22, 2014 at 10:14 am EST

मुकेश तिवारी - ब्राज़ील में चल रहे फुटबॉल विश्व कप में मजबूत से मजबूत टीमों को लगाने वाले झटके अभी भी काम नहीं हुए हैं। ख़िताब की प्रबल दावेदार और अपने पहले मैच में पुर्तगाल जैसी मजबूत टीम को 4-0 से एकतरफा मत देने वाली जर्मनी की टीम अफ़्रीकी देश घाना से बमुश्किल ड्रॉ कर अपनी लाज बचने में सफल रही। मैच में बराबरी का गोल दागने वाले जर्मनी के मीरोस्लोव क्लोस ने विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने के ब्राज़ील के रोनाल्डो की बराबरी कर ली।
आधे समय तक मैच 0-0 से बराबर था, लेकिन दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने एक दूसरे पर ताबड़तोड़ हमले किए। 51वें मिनट में थॉमस म्यूलर के पास पर मारियो गोट्जे ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। लेकिन जर्मनी की यह बढ़त तीन मिनट से ज्यादा नहीं रह सकी और घाना ने 54वें मिनट में आंद्रे आयेव के ख़ूबसूरत हेडर की बदौलत बराबरी हासिल कर ली।
आयेव के गोल से उत्साहित घाना ने जर्मनी पर कई ख़ूबसूरत हमले किए जिसका फायदा उसे 63वें मिनट में तब मिला जब उसके स्टार स्ट्राइकर एसामोआह ग्यान ने गेंद पर बेहतरीन नियंत्रण के साथ जर्मन गोलपोस्ट का रास्ता दिखाकर 2-1 कर दिया।
इसके बाद एक गोल से पिछड़ रही जर्मनी ने 69वें मिनट में अपने सबसे अनुभवी खिलाडियों क्लोस और स्वाईंस्टाईगर को उतारा जिसका फायदा उसे जल्द ही मिला। क्लोस ने अंतत: 72वें मिनट में क्रूस के कॉर्नर शॉट को गोल में तब्दील कर जर्मनी को बरबारी दिलाई।
घाना की टीम ने कई बार अहम मौकों पर गलतियां की नहीं तो उसके जीतने के चांस ज्यादा थे। क्लोस चार विश्व कप में गोल करने वाले ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले और दिग्गज जर्मन खिलाड़ी उवे सीलर के बाद दुनिया के तीसरे खिलाड़ी भी बन गए। इसे भी संयोग ही कहेंगे की ब्राजीलियाई रोनाल्डो ने विश्व कप का अपना 15वां गोल घाना के खिलाफ जर्मनी में किया था, तो जर्मनी के क्लोसे ने घाना के ही खिलाफ विश्व कप का अपना 15वां गोल ब्राजील में किया।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code