गोरी त्वचा के लिए अपनाएं बादाम फेस पैक- सौंदर्य उपचार
New Delhi , Delhi ,  India , Asia   | अपडेटेड: Thursday, Jun 19, 2014 at 08:55 am EST

सोना मिश्रा - भारत से लेकर विदेशों तक में गोरी त्वचा को हमेशा से ही खूबसूरती का प्रतीक माना जाता रहा है। हालांकि लड़कियों के चेहरे के फीचर्स भी उनकी खूबसूरती बढ़ाने में काफी मायने रखते हैं लेकिन गोरी त्वचा को हमेशा से ही खूबसूरती के मापदंड में सबसे ऊपर  रखा जाता है। आजकल सिर्फ गोरी त्वचा पा लेना ही काफी नहीं है, मौसम के लगातार बदलाव कभी तेज गर्मी तो कभी तेज सर्दी के चलते हमारी त्वचा अपनी रंगत भी खो देती है। अक्सर देखा गया है कि हमारे शरीर के वो भाग जो कि कपड़ों से ढंके रहते हैं वो हमेशा ही हमारे अन्य भागों से ज्यादा गोरे होते हैं। लगातार सूरज की किरणों का सामना करके हमारी त्वचा गोरी से सांवली हो जाती है। हालांकि रंगत को निखारने के लिए बाजार में काफी कॉस्मेटिक्स उपलब्ध हैं लेकिन इनसे भी कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ता है।

अक्सर ये प्रोडक्ट्स भी हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। तोआइये जानते हैं कि हम अपने घरेलू उपायों से किस तरह से अपनी रंगत को निखार सकते हैं। आज हम बताएंगे किस तरह से बादाम जो कि  हमारे दिमाग के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है वो हमारी रंगत को निखारने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। लेकिन उसके लिए हमें पता होना चाहिए कि किस तरह से बादाम का प्रयोग किया जाए।

बादाम में मौजूद विटामिन ई हमारी त्वचा को स्वस्थ्य बनाए रखने व उसे सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। आइये देखते हैं और किस किस तरह से बादाम को अपनी त्वचा पर प्रयोग किया जा सकता है।

बादाम और दूध का फेस पैक

दो चम्मच बादाम (पिसा हुआ) लेकर उसे फ्रेश दूध में मिलकार पेस्ट बना लें। गाढ़ा पेस्ट बनाने के बाद उसे अपने चेहर पर लगाएं। करीब 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद इसे पानी से धो लें। हर रोज सोने से पहले इस पेस्ट को लगाने से आपको काफी अच्छा परिणाम मिलेगा।

बादाम के तेल की मसाज

बादाम के तेल से अपने शरीर व अपने चेहरेपर मसाज करने से त्वचा की रंगत निखरती है। अपनी त्वचा के रंग को और हल्का करने में बादाम का तेल सबसे ज्यादा प्रभावकारी उपाय है। इसके पीछे वजह ये है कि मसाज करने से खून का बहाव काफी तेजी से होता है और इससे हमारी त्वचा को फायदा मिलता है।

बादाम और शहद

अपना रंग निखारने का एक और बहुत ही प्रभावकारी उपाय है बादाम और शहद का फेस पैक। रात भर कुछ बादाम को भिगा कर रखें और सुबह उन्हें छीलकर शहद मिलाकर उसे अपने शरीर और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे पाने से धो लें। एक तरफ बादाम आपकी रंगत निखारेगा और शहद चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करेगा।

बादाम और ओट्स का फेस पैक

एक चम्मच ओट्स लेकर उसे एक चम्मच बादाम के पाउडर के साथ मिलाएं। दो चम्मच दूध को मिलाकर गाढा पेस्ट बनाएं। इस फेस पैक को 15 मिनट तक अपने चेहर पर लगाएं और ठंडे पाने से धो लें। ये फेस पैक उनके लिए हैं जिनकी स्किन टाइप बहुत ही रूखी है।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  4

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code