गर्मियो में घरों में ही रखें पालतू जानवरों को, कार में बंद करना हो सकता है जानलेवा
Cape George , Nova Scotia ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Sunday, Jun 8, 2014 at 09:16 am EST

सोना मिश्रा - आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने पालतू जानवरों के प्रति अपने प्यार को जताने के लिए उन्हें बाहर जाते समय भी अपने साथ ही ले जाते हैं। हालांकि कई बार पालतू जानवरों को अपने साथ अंदर ना ले जाने की मुश्किल के चलते वो कार में ही जानवरों को बंद करके चले जाते हैं। ओएसपीसीए द्वारा शुरु किये गये कैंपेन के द्वारा ये सूचना दी जा रही है कि लोगों को अपने प्यारे जानवरों को घरों में ही रखना चाहिए। ना कि उन्हें बाहर ले जाकर कारों में बंद करना चाहिए। खबर के अनुसार इतनी गर्मी में जानवरों को कार में बंद रखने से उनकी मौत भी हो सकती है।

देश में बढ़ रही गर्मी के चलते गाड़ियों के अंदर गर्मी करीब 30 डिग्री तक बढ़ जाती है जो कि इन जानवरों के लिए असहनीय हो जाती है। यहां तक कि कई बार देखा गया है कि कुछ ही कार में बंद करने के कुछ ही मिनटों बाद कुत्तों की मौत तक हो जाती है। अत: जानवरों के हित में बात करने वाले इन अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों के पास पालतू जानवर हों वो अपने साथ जानवरों को तभी ले जाएं जब कोई उन्हें संभालने वाला हो।

तो अगली बार अगर आप भी अपने दिल के करीब रहने वाले जानवर को अपने साथ बाहर ले जाना चाहें तो किसी को उनकी देखभाल करने के लिए भी साथ ले जाएं। नहीं तो हो सकता है कि आप अपने प्यारे दोस्त को हमेशा के लिए खो दें।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code