'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' ने स्पेन में मचाई धूम
Madrid , Madrid ,  Spain , Europe   | अपडेटेड: Friday, Jun 6, 2014 at 04:17 am EST

जोया अख्तर द्वारा निर्देशित साल 2011 की सुपरहिट फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा (ज़ेडएनएमडी)' एक बार फिर चर्चा में है और वजह भी बेहद ख़ास है। स्पेन में यह फिल्म अब एक औपचारिक शोध का विषय बन गई है।
इस फिल्म की कहानी तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है जो कुछ दिनों के लिए एक मस्ती भरी ट्रिप पर निकल पड़ते हैं और बाद में तीनों का जीवन अलग मोड़ अख्तियार कर लेता है। इस फिल्म की पूरी-की पूरी शूटिंग स्पेन में हुई थी।
बहरहाल, तीन साल पहले रिलीज़ हुई यह फिल्म एक बार फिर चर्चा में है क्योंकि स्पेन की एक युनिवर्सिटी ने इसे अपने एक मार्केटिंग एवं मैनेजमेंट कोर्स में एक 'केस स्टडी' के रूप में शामिल कर लिया है। इस फिल्म में स्पेन को इतनी खूबसूरती से कैद किया गया है कि सिर्फ़ इस फिल्म की वजह से स्पेन के पर्यटन उद्योग में 65% का इजाफा हुआ है।
केवल प्राकृतिक दृश्य ही नहीं बल्कि फिल्म में स्पेन की संस्कृति की झलक भी मिलती है। फिल्म में स्पेन की विश्वप्रसिद्ध 'बुल-रनिंग' और टोमैटो फेस्टिवल 'टोमैटीनो' के साथ-साथ स्पैनिश नृत्य शैली का भी अदभुत प्रदर्शन था।
हालांकि, स्पेन पहले से ही पर्यटन के लिहाज से एक चर्चित देश रहा है लेकिन प्राप्त आंकड़े तो यही बताते हैं कि बॉलीवुड की बेमिसाल फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' ने स्पेन के पर्टयन उद्योग में सच-मुच धूम की मचा दी है।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code