आईपीएल 7 : डीविलियर्स के तूफान में उड़ी हैदराबाद
Bangalore , Karnataka ,  India , Asia   | अपडेटेड: Monday, May 5, 2014 at 07:04 am EST

मुकेश तिवारी - क्रिस गेल, विराट कोहली, युवराज सिंह और एबी डिविलियर्स जैसे विश्व के श्रेष्ठ बल्लेबाजों से लैस कागजों पर मजबूत नज़र आने वाली बैंगलोर की टीम इस बार कुछ खास नहीं कर पाई थी लेकिन भारत में हुए पहले ही मैच में उसके एक ही बल्लेबाज ने विरोधीयों का जीता हुआ मैच उनसे छीन लिया।
आज का मैच टूर्नामेंट की सबसे अच्छी गेंदबाजी वाली टीम और सबसे अच्छी बल्लेबाज़ी वाली टीम के बीच था और हैदराबाद ने अपनी गेंदबाजी से क्रिस गेल, विराट कोहली, युवराज सिंह जैसे बल्लेबाजों से तो निजात पा ली थी लेकिन वो डिविलियर्स से पार नहीं पा सके। डिविलियर्स ने अकेले दम पर अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से हैदराबाद को हरा दिया।
पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने 20 ओवरों में 155 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। वॉर्नर ने अपनी 49 गेंदों की पारी में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 61 रन बनाए जबकी कप्तान शिखर धवन ने 37 रनों की  पारी खेली। बैंगलोर के लिए मिचेल स्टार्क ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में केवल 21 रन देते हुए 2 विकेट लिए।
156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर भुवनेश्वर कुमार ने पार्थिव पटेल और विराट कोहली को चलता कर दिया। 11वें ओवर में 59 रनों पर क्रिस गेल का जब विकेट गिरा तो उस समय बैंगलोर का स्कोर चार विकेट केवल 59 रन था और टीम को जीतने के लिए अंतिम 10 ओवरों में लगभग 10 के औसत से रन चाहिए थे।
इसके बाद डीविलियर्स ने सिर्फ़ आक्रामक रन बनाए बल्कि अपने साथी खिलाड़ियों के उपर कोइ दबाव भी नहीं आने दिया। पारी का सबसे अच्छा ओवर तब आया जब विश्व के श्रेष्ठ गेंदबाज डेल स्टेन और विश्व के श्रेष्ठ बल्लेबाज डीविलियर्स आमने-सामने आए। इस ओवर की पहली दोनों गेंदों को डीविलियर्स ने पैविलियन भेज दिया और अंतिम दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ते हुए इस ओवर से कुल 24 रन जोड़े। ओवर में बैंगलोर को जीतने के लिए सिर्फ चार रन चाहिए थे जिसे डी विलियर्स ने चौका मारकर पूरा कर दिया।
डिविलियर्स की पारी कितनी विस्फोटक थी इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने केवल 41 गेंदों का सामना कर 6 चौकों व 8 छक्कों से सजी 89 रन की नाबाद पारी खेली। उनकी इस हाफ सेंचुरी ने बेंगलुरु टीम को 4 विकेट की जीत दिलाई। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code