सर्दियां कुछ और दिन रहेंगी मेहमान, रजाई- कंबलों को ना कहिये अलविदा!
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Thursday, Mar 20, 2014 at 09:31 am EST

कैनेडा, 19 मार्च : कैनेडा के कुछ भागों के निवासियों के लिए एक बुरी खबर है। खबर ये है कि इस साल कैनेडा के कुछ भागों में लोगों को कुछ और दिनों तक ठिठुरना पड़ सकता है। यानि की मार्च के खत्म होने तक कैनेडा के पूर्वी भागों में सर्दियों जैसा मौसम रहने वाला है।
जबकि मार्च में होली के साथ ही बाकी देशों में गर्मियों और पतझड़ का मौसम शुरु हो जाता है। लेकिन कैनेडा के निवासियों को अपने स्वेटर और रजाइयों से छुटकारा पाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।
ये खबर दी है कैनेडा के पर्यावरण और मौसम वैज्ञानिकों ने। इन्हीं वैज्ञानिकों में से एक मैक डॉनाल्ड ने बताया है कि उनकी टीम के अनुसार इस बार गर्मियों का मौसम थोड़ा धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। मैं कह सकता हूं कि इस बात की गुंजाइश बहुत ज्यादा है कि सर्दियों का मौसम देश में मार्च माह के खत्म होने तक बना रहेगा। इसे हटाने का कोई भी उपाय नहीं है। पोलर यानी ध्रुवीय भंवर अभी भी देश के पूर्वी भाग में बने हुए हैं।
पोलर वर्टेक्स यानी आर्कटिक की बर्फीली हवाओं ने इस बार दक्षिण में ज्यादा समय तक डेरा बनाए रखा था। हालांकि सूरज की तेज किरणों की गर्मी से इसका प्रभाव कुछ कम हो जाएगा लेकिन बर्फ और बर्फीली हवाओं के चलते मौसम ठंडा ही बना रहेगा।
यह एक जाना-माना तथ्य है कि हल्के रंगों की अपेक्षा गाढ़े रंग, सूरज की किरणों को ज्यादा अवशोषित करते हैं। चूंकी जमीन पर बर्फ (सफ़ेद रंग) की मात्रा अधिक होगी इसलिए सूरज की किरणें ज्यादा मात्रा में आकाश में ही रह जाएंगी और धरती द्वारा अवशोषित नहीं हो पाएंगी।
कैनेडा के पर्यावरण वैज्ञानिकों के अनुसार कैनेडा के उत्तरी भाग में इस साल पहले की अपेक्षा ज्यादा गर्मी का एहसास होगा। खासतौर पर मई माह में।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code