कार चलाते समय रखिये ध्यान, नहीं तो भरिये जुर्माना !
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Thursday, Mar 20, 2014 at 09:24 am EST

अगर आप भी कार चलाते समय फोन उठाकर बात करने, अपने साथ बैठे दोस्तों या परिवार जन के साथ मस्ती करने और गाने सुनने के आदी हैं तो अगली बार गाड़ी चलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ड्राइव करते हुए ऐसा कोई भी काम करने के लिए आपको 1000 डॉलर तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। अब अगर आप गाड़ी चला रहे हैं तो आपका पूरा ध्यान आपकी गाड़ी पर होना चाहिए। 
साल 2008 से कैनेडा के सभी प्रदेशों में गाड़ी चलाते समय फोन यूज करने पर ड्राइवर को जुर्माना देने का कानून लागू किया गया है। हाल ही में ओंटेरियो में लागू किये गये कानून के तहत जज मुजरिम पर 60 डॉलर से लेकर 300 डॉलर और 300 डॉलर से लेकर 1000 डॉलर तक का जुर्माना लगा सकते हैं। साथ ही इस कानून के तहत दोषी चालकों को तीन अवगुण अंक भी दिये जाएंगे।
इस वक्त ओंटारियो में गलत तरह से वाहन चलाने पर चालक को 280 डॉलर का जुर्माना भरना पड़ सकता है। ये कानून 18 मार्च 2014, को लागू हुआ है जबकि पहले जुर्माना राशि 155 डॉलर थी। अगर अदालत में किसी को दोषी पाया जाता है तो अदालत उसपर 500 डॉलर तक का जुर्माना लगा सकती है।
हालांकि अभी तक चालकों द्वारा फोन को उनका ध्यान भंग करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता था लेकिन टोरंटो पुलिस के अनुसार सिर्फ फोन यूज करने पर ही नहीं बल्कि गाड़ी चलाते समय चालक द्वारा ऐसा कोई भी काम करने के लिए जिससे उसका ध्यान भंग हो जाए, उसे दोषी ठहराया जाना चाहिए।
ओंटेरियो की पुलिस का कहना है विचलित ड्राइविंग, रोड पर होने वाले एक्सीडेंट और मौतों की सबसे पहली वजह है। साल 2013 के आंकड़ों के अनुसार करीब 78 लोगों की मौत की वजह विचलित ड्राइविंग, 57 लोगों की मौत की वजह खराब ड्राइविंग और 44 मौतों की वजह गाड़ी की तेज गति थी।
कैनेडा के बाकी भागों में विचलित ड्राइविंग के लिए जुर्माना 100 डॉलर से लेकर 280 डॉलर है। कुछ जगहों पर ये जुर्माना दोषियों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही और भी बढ़ा दिया जाता है।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code