बिल्डिंग की खिड़की से लटकती नौकरानी बचाने के लिए चिल्लाती रही ...मालिक विडियो बनाता रहा !
Riyadh , Riyadh ,  Saudi Arabia , Asia   | अपडेटेड: Thursday, Apr 6, 2017 at 10:12 am EST

कुवैत सिटी ट्रैफिक के व्यस्त ट्रैफिक के ऊपर सात मंजिला अपार्टमेंट में ऊपर की मंजिल से साफ दिखता है । कांच की इस खिड़की के बाहरी हिस्से पर धुंध भी नहीं है । यहां नौकरानी एक अंगुली पर लटक रही है, चिल्ला रही है ।
नौकरानी पर कैमरा लटकाए एक महिला ने लापरवाही से कहा ,"ओह पागल, यहां आओ ।"
नौकरानी मदद के लिए चिल्लाती रही, "मुझे पकड़ो... मुझे पकड़ो"  पर उसकी सुनने के बजाय महिला पीछे हट गई  अंतत: नौकरानी की पकड़ ढीली पड़ जाती है...और फिर वह कई मंजिल नीचे धूल के गुबार में मिल जाती है ।
वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार यह नौकरानी एक इथियोपियन है जो कुवैत में कई वर्षों से काम कर रही है । कुवैत टाइम्स के मुताबिक नौकरानी गिरने के बावजूद बच गई है । उसकी नियोक्ता जिसने वीडियो बनाया है, को गिरफ्तार कर लिया गया है । उस पर पिछले हफ्ते हुई इस घटना में नौकरानी की मदद न करने का आरोप है ।
यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है कि नौकरानी के गिरने के पीछे कौन जिम्मेदार है । लेकिन यह पहली बार नहीं था कि कोई घरेलू नौकर कुवैत में किसी इमारत से गिरा हो । तेल से समृद्ध इस अमीर देश में विदेशी श्रमिक सस्ते होते हैं । यहां श्रमिक बड़े पैमाने पर उपलब्ध हैं जो कि अपने नियोक्ताओं की दया पर रहते हैं ।
ह्यूमन राइट्स वॉच ने कई वर्षों तक यहां की कठोर श्रम प्रणाली जिसे कफला कहते हैं, से निराश और शोषित मजदूरों के मामलों के दस्तावेज तैयार किए हैं । इसके तहत विदेशियों के लिए वर्क वीजा देने के अधिकार फारस की खाड़ी को सौंप दिया गया है ।
कुवैत के इस वीडियो को लेकर वे हजारों लोग परेशान हैं जो मजदूरों के लिए काम करते हैं । ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुमान के मुताबिक, पीड़ित महिला मजदूर एक शामियाने  पर गिरी जिससे उसका एक हाथ टूट गया । कुवैत में काम कर रहे छह लाख से अधिक विदेशियों में से वह एक है ।



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार