आरबीआई ने शुक्रवार को अपना मोबाइल एप लांच किया
New Delhi , Delhi ,  India , Asia   | अपडेटेड: Saturday, Mar 11, 2017 at 12:55 pm EST

आरबीआई ने आज लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. आरबीआई ने अपनी वेबसाइट www.rbi.org.in का एप वर्जन लॉन्च कर दिया है यानी अब आपके स्मार्टफोन पर आपको आरबीआई की सारी खबरें, नए नोटिफिकेशन और ट्वीट आदि मिल पाएंगे जिनसे आरबीआई के नए-नए फैसलों की जानकारी मिल पाएगी.
आरबीआई ने जो एप लॉन्च किया है इस मोबाइल एप को एंड्रॉएड के साथ आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड किया जा सकेगा. एंड्रॉइड फोन, आईफोन पर आप प्ले स्टोर पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया टाइप करके इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं.
• आरबीआई की इस एप के जरिए आपको आरबीआई के सारे प्रेस रिलीज, आईएफएससी/एमआईसीआर कोड, बैंकों की छुट्टियों की जानकारी के साथ-साथ आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी के तहत बदलने वाले रेट की भी तुरंत जानकारी मिल पाएगी. 4 मुख्य करेंसी का रेफरेंस रेट भी आपको इसी एप के साथ पता चलता रहेगा.
• एप को ओपन करते ही जो पहला पेज आपके सामने आएगा उसमें सबसे ऊपर आपको 3 लोगों को जागरूक करने वाले संदेश दिखेंगे, इसके तहत नए 2000 और 500 के नए करेंसी नोट्स के नए डिजाइन दिखेंगे. इसके साथ ही ‘आरबीआई कहता है’ सीरीज के तहत आरबीआई का केवाईसी से जुड़ा संदेश दिखेगा. इनमें किसी को भी क्लिक करने पर आपको इस पूरी खबर का टेक्स्ट और जन-जागरुकता से जुड़े सारे संदेश दिखेंगे.
• इसके अलावा यूजर इसमें पुश नोटिफिकेशन का ऑप्शन भी शुरू कर सकता है जिससे आरबीआई की किसी भी नई रिलीज, नए फैसले का आपको इंस्टेंट अलर्ट अपने फोन पर मिल जाएगा.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार