विनिपेग के ह्यूमनराइट्स म्यूज़ियम ने प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड जीता
Winnipeg , Manitoba ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Saturday, Oct 1, 2016 at 11:32 am EST

विनिपेग के कैनेडियन म्यूज़ियम ऑफ़ ह्यूमन राइट्स ने लंदन, इंग्लैण्ड में हुए एक समारोह में प्रतिष्ठित मनावाधिकार पुरुस्कार जीत लिया है.
विनिपेग म्यूज़ियम को शुक्रवार को 2016 के लीडिंग कल्चरल डेस्टिनेशंस अवार्ड्स में शीर्ष पुरूस्कार दिया गया है.
इस म्यूज़ियम को जूरी द्वारा सर्वश्रेष्ठ सॉफ्ट पावर कल्चरल ऑर्गनाइजेशन के लिए चुना गया जिसमें इसने वॉशिंगटन डी,सी. के नेशनल म्यूज़ियम ऑफ़ अमेरिकन इंडियन, और पोलैंड, अफगानिस्तान, फिलिपीन्स और सूरीनाम के म्यूजियमों को पीछे छोड़ दिया.
सीएचएमआर (कल्चरल म्यूज़ियम ऑफ़ ह्यूमन राइटस) के अध्यक्ष जॉन यंग कहए हैं कि उनके म्यूज़ियम को वैश्विक स्तर की सांस्कृतिक पदवी मिलने पर उन्हें गर्व का अनुभव होना चाहिए.
उनका कहना है कि इस अवार्ड के बाद दुनिया भर के लोगों को विनिपेग के इस म्यूज़ियम को घूमने का प्रोत्साहन मिलेगा.
यह अवार्ड दुनिया भर के उन सांस्कृतिक संगठनों को पहचानने के लिए निर्मित किया गया है जिनका श्रेष्ठता , उपयोगिता, पारदर्शिता, उत्तरदायित्व तथा स्थायित्व पर शक्तिशाली प्रभाव है.
विनिपेग के ब्रायन बोमैन ने कहा, “सीएमएचआर का हमारे शहर पर धारणात्मकता तथा वास्तु-शिल्पता दोनों पर गहरा असर है.”
उनका आगे कहना था, “विनिपेग के क्षितिज पर अपने विषयवस्तु के प्रभाव से लेकर, सीएचएमआर दर्शकों का ध्यान भी आकर्षित करने का प्रभाव रखता है. एक शहर के रूप में हम इस तरह के महत्वपूर्ण आइकन को पाकर बेहद रोमांचित हैं जिसके पास वर्तमान तथा भविष्य की पीढ़ियों को प्रोत्साहित करने की क्षमता है.”
इस पुरूस्कार को मिलाकर म्यूज़ियम के पास अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय पुरुस्कारों समेत कुल 30 अवार्ड संग्रहित हो गए हैं.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार