बच्चों के लिए जंक एवं फ़ूड विज्ञापनों पर नया सीनेट क़ानून
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Saturday, Oct 1, 2016 at 11:27 am EST

बुधवार को प्रस्तावित एक नया बिल, 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए विज्ञापनों तथा जंक फ़ूड की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए लक्षित था.
कंज़रवेटिव सीनेटर नैंसी ग्रीन रेने ने बिल एस-228 का अनावरण किया, जो पूरे कैनेडा के प्री-टीनेजर बच्चों के लिए जंक फ़ूड की पैकेजिंग और उनके विज्ञापन, मीठे पेय पदार्थों, च्यूइंग गम तथा खाने में मिलाये जाने वाले किसी भी तरह के पदार्थों (जैसे सीरप अथवा सौस) को अवैध करार देने के लिए फ़ूड एंड ड्रग एक्ट में संशोधन करेगा.

‘स्टॉप मार्केटिंग टू किड्स कोलिशन’ की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार, छोटे बच्चों के लिए बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थों में नमक, चीनी और वसा की मात्रा बेहद ज्यादा रहती है. विज्ञापनकर्ता प्री-टीनेजर बच्चों को लुभाने के लिए कार्टून कैरेक्टरों, वीडियो गेमों, सेलेब्रिटीज और तोहफों का इस्तेमाल करते हैं.
टोरोंटो के एलिमेंटरी स्कूल में छात्रों को स्कूल में चॉकलेट, कैंडी अथवा पॉप लाना मना है.
यह प्रस्तावित क़ानून सोशल अफेयर्स, साइंस एंड टेक्नोलोजी की स्टैंडिंग कमिटी की रिपोर्ट का अनुसरण कर रहा है जिसके अनुसार कैनेडा में मोटापे की दर बढ़ रही है. रिपोर्ट ने इस प्रतिबन्ध के साथ-साथ कैनेडा के फ़ूड गाइड को फिर से बनाने का प्रस्ताव दिया है.
इस सीनेटर को ‘हार्ट एंड स्ट्रोक फाउंडेशन ऑफ़ कैनेडा’, द स्टॉप मार्केटिंग टू किड्स कोलिशन’, और ‘कैनेडियन कैंसर सोसायटी’ का समर्थन प्राप्त है.
इसी तरह का क़ानून क्यूबेक में 1980 से लागू है. 2012 में प्रांत के कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के एक अध्ययन ने पाया कि क्यूबेक ने कम जंक फ़ूड खरीदे और वहा के बच्चों का वजन उनके उत्तरी अमेरिकी समकक्षियों की तुलना में कम है.
ग्रीन ने इस बात को समर्थन दिया कि बिल-228 गैर-पक्षपाती है और कहा कि उनके पास सीनेटर आर्ट एग्लेटर तथा हेल्थ मिनिस्टर जेन फिलपॉट दोनों का समर्थन है.
हेल्थ और फिटनेस ग्रीन का उनके कुल करियर के दौरान मुख्य मुद्दा रहा है. ग्रीन ने 2015 में सफलतापूर्वक एक बिल पास करते हुए उसे नेशनल हेल्थ एंड फिटनेस दे का सफल पहला शनिवार बनाया था.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code