ओईसीडी ने कैनेडियन विकास दर के आंकलन में कटौती की
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Thursday, Sep 22, 2016 at 09:56 am EST

कैनेडा की ऑर्गनाइजेशन फॉर इकॉनमिक को-ऑपेरेशन एंड डेवलपमेंट (ओईसीडी) ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में अपने नजरिए की कांट-छांट के दौरान, इस साल कैनेडा के विकास के अपने आंकलन में कटौती कर दी है.
बुधवार को जारी नवीनतम आर्थिक नजरिए में, ओईसीडी  ने कहा कि कमजोर व्यापारिक तथा वित्तीय विकृतियाँ धीमे वैश्विक आर्थिक विकास को तेज कर रही हैं.
ओईसीडी के मुख्य इकोनोमिस्ट कैथरीन मान ने कहा कि इस साल वे कैनेडियन अर्थव्यवस्था के 1.2 प्रतिशत की दर से विकसित होने की उम्मीद में है. यह आंकड़ा जून के उसके नजरिये से आधा अंक कम है.
अगले साल के विकास के दर की 2.1 प्रतिशत होने की संभावना है जोकि पूर्व के 2.2 प्रतिशत के आंकलन से कम है.
ओईसीडी की रिपोर्ट कहती है कि दीर्घकालिक निम्न ब्याज दरों ने रियल एस्टेट की कीमतों को भी बढ़ा दिया है, जिसमें घरों की कीमतें 2008 में कैनेडा समेत कई अन्य देशों में आए आर्थिक संकट की तुलना में बराबरी पर या उससे ऊंची रफ़्तार से बढ़ी हैं.
ओईसीडी  ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में जून की अपनी भविष्यवाणी 3.0 प्रतिशत के मुकाबले 2.9 प्रतिशत कर दी है. यह आंकड़ा पिछले साल के 3.0 प्रतिशत से थोड़ा ही नीचे है.
अगले साल के लिए वैश्विक भविष्यवाणी 3.2 प्रतिशत है जोकि पहले की 3.3 प्रतिशत के पूर्वानुमान से थोड़ी कम है.
कैनेडियन अर्थव्यवस्था मई में एल्बर्टा में लगी उस जंगली आग की वजह से अपने दूसरे भाग में संकुचित हो गई है जिसने ऑइलसैंड्स में उत्पादन को स्थाई तौर पर ठप्प कर दिया था तथा फोर्ट मक्मरे के कई भागों को क्षतिग्रस्त कर दिया था.

तथापि, अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि पुनर्निर्माण के काम के शुरू होने के बाद तथा ऑइलसैंड्स ऑपरेशनों के शुरू होने के बाद तीसरे क्वार्टर में विकास दर बढ़ जाएगा.
स्टैटिसटिक्स कैनेडा ने बुधवार को रिपोर्ट किया कि होलसेल सेल्स जुलाई में $56.5 का 0.3 प्रतिशत बढ़ी हैं, जोकि लगातार चार महीनों की बढ़त को दिखाता है.
सात में से सात सबसेक्टरों ने आधार हासिल किया है, जिसमें मोटर वाहन क्षेत्र सबसे आगे है तथा उसके बाद खाद्य क्षेत्र, पेय पदार्थ का क्षेत्र तथा तम्बाकू उप-क्षेत्र आते हैं.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार