उच्च जनरल जोनाथन वांस: कैनेडियन पीसकीपिंग योजना के पीछे कोई राजनैतिक कारण नहीं
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Thursday, Sep 22, 2016 at 09:23 am EST

देश के शीर्षस्थ सैनिक जनरल जोनाथन वांस ने इस बात की खिलाफत की है कि लिबरल सरकार की मंशा कैनेडियन सेना को यूनाईटेड नेशंस के पीसकीपिंग अभियानों की जगह राजनैतिक कारण से लबरेज है.
विपक्षी दल, कंज़र्वेटिवों ने इस हफ्ते लिबरालों पर आरोप लगाया है कि वे यून की सुरक्षा परिषद् की सीट के बदले में पीसकीपिंग अभियानों का सहयोग करने का वादा करके मिलिट्री को ‘प्यादे’ की तरह इस्तेमाल करना चाहती है.
लिबरल सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को भविष्य में पीसकीपिंग अभियानों के लिए 600 सैनिकों के साथ-साथ 150 पुलिस अधिकारी तथा $450 मिलियन की धनराशि देने का वादा किया है.
लेकिन डिफेन्स स्टाफ के चीफ जनरल जोनाथन वांस ने बुधवार को बताया कि कैनेडियन सैनिकों को दुनिया के अन्य भागों में शान्ति तथा स्थाईत्व के लिए पीसकीपरों की तरह नियुक्त किया जाएगा.
वांस ने सेनेट की डिफेन्स कमिटी को बताया कि उनके स्टाफ के सदस्य विभिन्न यूएन मिशनों को परख रहे हैं जहाँ पर कैनेडा अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान कर सकता है. अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने बताया कि सरकार ने अभी तक कोई ख़ास अभियान चिन्हित नहीं किया है.
वांस ने जताया की सरकार बहुत नहीं तो कुछ हद तक का जोखिम मोल ले रही है. उनका मानना है कि वे बिलावजह अथवा असहनीय जोखिम वाले अभियान में कैनेडा के शिरकत की सलाह नहीं दे सकते हैं.
कुछ लोग इस बात से चिंतित हैं कि कैनेडियन पीसकीपरों को गैर-फायदेमंद स्थिति में डाला जा सकता है या फिर उन्हें अंतहीन यूएन अफसरशाही का सामना करना पड़ेगा जो उनके हाथ बाँध देगी या फिर उन्हें बिलावजह के जोखिम में दाल देगी, जैसा की रवांडा तथा बोसनिया के अभियानों में हुआ था.
वांस ने कहा कि यूएस कमांडर कैनेडियन सैनिकों को विशिष्ट जिम्मेदारी दे सकते हैं, लेकिन इस बात पर यूएन का फैसला “कभी अंतिम नहीं होगा” कि कैनेडा के पीसकीपरों को कहाँ और कैसे काम करना है. उन्होंने कहा कि वे एकमात्र ऐसे पदाधिकारी हैं जो कैनेडियन सैनिकों की गतिविधियों का निर्णय लेते हैं, और पीसकीपिंग मिशनों में वे अपना काम जारी रखेंगे.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code