जनरल मोटर्स तथा यूनिफौर के बीच वार्ता जारी; 3,900 जीएम कर्मचारी हड़ताल की ओर
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Wednesday, Sep 21, 2016 at 07:06 am EST

एक संभावित हड़ताल की अंतिम समय-सीमा के पहले जनरल मोटर्स और यूनिफौर ने इस साप्ताहांत बातचीत जारी रखी. इस हड़ताल में जनरल मोटर्स के ओशवा तथा सेंट केथरींस के 3,900 कर्मचारी सोमवार रात 11.59 से शिरकत करेंगे.
यूनिफौर के अध्यक्ष जेरी डीआस इस बात पर अड़े हैं कि जनरल मोटर्स अपने रोजगारों को कैनेडा के बाहर न रखे. उन्होंने शनिवार को कहा कि इस बात के मद्देनज़र कि यूएस कारमेकर ने ओशवा में नए मॉडल के वाहन बनाने की प्रतिबद्धता जाहिर की है, अतः मुख्य मुद्दे पर कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं है.
जनरल मोटर्स, फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स तथा फोर्ड मोटर्स कंपनी का ओंटेरियो प्रांत का चार साला अनुबंध सोमवार रात को खत्म होने जा रहा है इसलिए हड़ताल मंगलवार से ही शुरू हो जाएगी.
यूनियन ने अनुबंध की वार्ताओं के लिए जीएम को हड़ताल का लक्ष्य बनाया है, जिसके साथ हुई कोई भी डील अन्य मैन्युफैकचरों के साथ अगले राउंड की वार्ता का तौर-तरीका तय करेगा. ये अनुबंध वार्ताएं जीएम की कार एसेम्बली पर 2,500 रोजगारों को बचाएगी, या फिर तालाबंदी की ओर एक कदम आगे ले जाएगी.
कैनेडा में इंडस्ट्री संघर्षरत
कैनेडा ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में नए निवेश पाने के लिए संघर्षरत है. ओंटेरियो के हैमिल्टन स्थित ऑटोमोटिव पॉलिसी रिसर्च सेंटर के अनुसार, 2001 से 2003 के बीच, कैनेडा की वाहन निर्माण फैक्ट्रियों में कुछ 14,300 नौकरियां चली गई थीं.
ऐसे कोई ख़ास उत्पाद नहीं हैं जो जीएम के ओशवा प्लांट में बन सकें और इस ऑटो निर्माता का कहना है कि वह भविष्य के उत्पादों के बारे में ‘लेबर डील’ के बाद ही फैसला लेगा. पेंशनों और भत्तों के बारे में भी बात होनी बाकी है.
तब भी यूनियन ने कहा है कि वह एक वाहन के वादे के बिना हस्ताक्षर नहीं करेगी. इस बात को उसने कैनेडा की ऑटो इंडस्ट्री की धुरी बताया है.
इस हड़ताल से जीएम ओशवा की वाहन असेम्बली तथा सेंट कैथरींस, ओंटेरियो के पावरट्रेन प्लांट्स प्रभावित होंगे.
.जीएम पहले से ही ओशवा प्लांट की अपनी दो असेम्बली लाइनों को बंद करने की कगार पर थी.

इस ऑटो निर्माता ने अपने शुक्रवार के इस वक्तव्य का हवाला देते हुए कोई भी टिप्पणी करने से इंकार किया है कि वह “आपसी फायदे और नए प्रतिस्पर्धात्मक समझौते” पर पहुँचने के लिए लक्षित है.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार