स्टैटिसटिक्स कैनेडा प्रमुख ने आजादी की कमी के चलते दिया इस्तीफ़ा
Ottawa , Ontario ,  Canada , North America   | अपडेटेड: Saturday, Sep 17, 2016 at 08:58 am EST

शुक्रवार को कैनेडियन स्टैटिसटिक्स एजेंसी के प्रमुख वेन स्मिथ ने अचानक इस्तीफ़ा देकर सबको आश्चर्य में डाल दिया है. उनका कहना है कि एजेंसी की स्वतंत्रता जोखिम में डाली जा रही है और इस चलते हालिया सालों इस्तीफ़ा देने वाले वे दूसरे सबसे बड़े स्टैटिसशियन बन गए हैं.
एडवाइज़री बोर्ड के सदस्यों को भेजे गए एक ई-मेल में स्मिथ ने कहा कि वे स्टैटिसटिक्स कैनेडा के प्रमुख के पद से हट रहे हैं क्योंकि एजेंसी के डाटा की मूलभूत संरचना को लेकर वे निश्चिन्त नहीं हैं.
स्टैटिसटिक्स  कैनेडा रोजगार से लेकर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सभी की मुख्य आर्थिक रिपोर्टें बनाने की जिम्मेदार है.
पिछली कंज़रवेटिव सरकार के तहत हुए एक समीकरण में, स्टैट्स कैन की सूचनात्मक संरचना को एक ऐसे डिपार्टमेंट को सौंप दिया गया था जो सरकार की सूचना तकनीक की सेवाओं की देख-रेख करती है.
स्मिथ ने अपने ई-मेल में कहा है कि शेयर्ड सर्विसेस कैनेडा अब एजेंसी के कई फैसलों, जिसमें डाटा का कलेक्शन, विश्लेषण और प्रसारण शामिल है, में प्रभावी वीटो पावर रखता है. स्वतंत्रता का यह अभाव केवल एक अनुभव नहीं है बल्कि आज की एक तल्ख़ हकीकत है.
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि स्टैट्स कैन लगातार अप्रभावी तथा धीमी सेवाओं की वजह से लड़खड़ा रहा है.
नेशनल स्टैटिसटिक्स काउंसिल एडवाइज़री बोर्ड के अध्यक्ष, इआन मक्कीनोन ने कहा, “गोपनीयता तथा कुशलता को लेकर स्मिथ काफी समय से चिंतित थे. उनको लगा कि डाटा अवसरंचना पर से नियंत्रण खोना असंगत था.

इस साल की शुरुआत में एजेंसी को अपनी वेबसाईट पर तकनीकी वजहों से कुछ आर्थिक रिपोर्टों के प्रसारण में आई देरी की वजह से आलोचना का सामना करना पड़ा था.
2010 में कंज़र्वेटिव सरकार द्वारा दीर्घ-कालिक सेन्सस को निरस्त करने के बाद, मुनीर शेख द्वारा इस्तीफ़ा देने के बाद स्मिथ सेवा में आए थे.
सरकार का कहना है कि सोमवार को अनिल अरोरा को मुख्य स्टैटिसटीशियन नियुक्त किया जाएगा.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार