HAPPY B'DAY: राजीव से बॉलीवुड के खिलाड़ी सुपरस्टार तक अक्षय का सफर
Mumbai (Bombay) , Maharashtra ,  India , Asia   | अपडेटेड: Friday, Sep 9, 2016 at 09:26 am EST

बॉलीवुड सुपरस्टार खिलाड़ी कुमार बनने तक का सफर
बॉलीवुड के खिलाड़ी सुपरस्टार अक्षय कुमार 9 सितंबर 2016 को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय ने लगभग 25 सालों से अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों के दिल में एक ख़ास मुकाम बना रखा है।  2016 में अक्षय की 'एयरलिफ्ट', 'हाउसफुल 3' और 'रुस्तम' प्रदर्शित हुई हैं। तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है । जन्मदिन के खास मौके पर जानिए अक्षय के रियल नाम राजीव भाटिया से बॉलीवुड सुपरस्टार खिलाड़ी कुमार बनने तक का सफर-

अमृतसर में जन्मे, बैंकॉक में सीखा मार्शल
9 सितंबर 1967 में पंजाब के अमृतसर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे अक्षय का बचपन दिल्ली में बीता. पढ़ाई पूरी करने के बाद वे बैंकॉक चले गए और वहां बावर्ची का काम करने लगे. इस दौरान वे मार्शल आर्ट भी सीखा करते थे. बैंकॉक से लौटने के बाद वे मुंबई आ गए और मार्शल आर्ट ट्रेनर का काम करने लगे. इस दौरान उनकी मुलाक़ात प्रमोद चक्रवर्ती से हुई और उन्होंने अक्षय से अपनी फिल्म ‘दीदार’ में काम करने की पेशकश की. हालांकि इससे पहले उनकी फिल्म ‘सौगंध’ प्रदर्शित हो गई. इस बीच निर्देशक अब्बास मस्तान की नज़र अक्षय पर पड़ी और मस्तान ने अक्षय से अपनी फिल्म ‘खिलाड़ी’ में काम करने का प्रस्ताव रखा. रहस्य और रोमांच से भरी यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई और अक्षय एक हद तक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए.

खिलाड़ी के बाद ‘खिलाड़ी’ टाइटल वाली कई फिल्मों में किया काम
खिलाड़ी के बाद अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री में ‘खिलाड़ी’ के नाम से मशहूर हो गए. इसके बाद फिल्मकारों ने अक्षय को लेकर ‘खिलाड़ी’ के नाम से कई फिल्मों का निर्माण किया. इनमें ‘मैं अनाड़ी तू खिलाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘मिस्टर एंड मिसेस खिलाड़ी’, ‘इंटरनेश्नल खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ी 420’ आदि हैं.

पहली बार फिल्म फेयर पुरूस्कार के लिए भी नामांकित किए गए
साल 1994 अक्षय कुमार के करियर के लिए काफी अहम् साबित हुआ. फिल्म ‘ये दिल्लगी’ में उन्हें यश चोपड़ा के साथ पहली बार काम करने का अवसर मिला. इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए वे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर अवार्ड से भी नामांकित किए गए. फिल्म ‘मोहरा’ में उन पर फिल्माया गीत ‘तू चीज़ बड़ी है मस्त मस्त’ उन दिनों का क्रेज़ बन गया था. ‘ये दिल्लगी’, ‘सुहाग’, ‘मोहरा’, ‘ऐलान’ आदि की सफलता के बाद अक्षय फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गए.

‘दिल तो पागल है’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग अवार्ड के लिए भी नामांकित किए गए
1997 में प्रदर्शित फिल्म ‘दिल तो पागल है’ भी अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है.
इस फिल्म में उन्हें एक बार फिर यश चोपड़ा के साथ काम करने का मौका मिला. फिल्म में शाहरुख़ खान के सामने एक छोटी सी भूमिका के जरिए भी वे दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खीचने में सफल रहे थे. फिल्म में दमदार अभिनय के लिए वे सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नामांकित भी किए गए.

‘हेरा-फेरी’ से दर्शकों को हंसाते हंसाते कर दिया लोटपोट
वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म ‘हेरा फेरी’ के पहले लोगों में यह धारणा थी कि अक्षय केवल मार-धाड़ वाली फिल्मों में ही अभिनय कर सकते हैं. लेकिन इस फिल्म में उन्होंने परेश रावल तथा सुनील शेट्टी के साथ मिलकर अपने कारनामों से लोगों को लोटपोट कर दिया. फिल्म की सफलता को देखते हुए 2006 में इसका सीक्वल ‘फिर हेरा फेरी’ बनाया गया.

‘अजनबी’ के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ खलनायक का अवार्ड
2001 में अक्षय को एक बार फिर से अब्बास मस्तान के साथ उनकी फिल्म ‘अजनबी’ में काम करने का अवसर मिला. फिल्म में उनका किरदार ग्रे शेड्स लिए हुए था. इसके बावजूद वे दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहे. इस फिल्म के लिए वे सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित भी किए गए. 2004 में अक्षय की एक और सुपर-हित फिल्म प्रदर्शित हुई. डेविड धवन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सलमान खान तथा प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. हास्य से भरपूर इस फिल्म में वह सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार तथा सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरूस्कार से नामकित भी हुए थे.

‘सिंह इस किंग’ ने 2008 की सबसे सफल फिल्म में नाम दर्ज कराया
2007 में अक्षय की ‘हे बेबी’, ‘नमस्ते लन्दन’, ‘वेलकम’ और ‘भूल भुलैया’ जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुईं.
इन फिल्मों में अक्षय के अभिनय के विविध रूप देखने को मिले. फिल्म ‘नमस्ते लन्दन’ के लिए वे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर अवार्ड से नामांकित किए गए. 2008 में प्रदर्शित फिल्म ‘सिंह इस किंग’ अक्षय की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म से अक्षय ने दर्शकों के बीच खुद को फिर से किंग साबित कर दिया.

अक्षय ने ढाई दशक के अपने लम्बे करियर में लगभग सौ फिल्मों में काम किया है. 2016 में भी अक्षय की ‘एयरलिफ्ट’, ‘हाउसफुल 3’ तथा ‘रुस्तम’ प्रदर्शित हुई है. तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. अक्षय कुमार इन दिनों रजनीकांत के साथ ‘रोबोट’ के सीक्वल में काम कर रहे हैं. इस फिल्म में वे निगेटिव किरदार में नज़र आएंगे.



यह खबर आपको कैसी लगी ?  0

आपकी राय


Name Email
Please enter verification code
  
अन्य समाचार